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ATM से नहीं निकाला कैश और अकाउंट से कट गए पैसे तो आप क्या करेगी – जानें के लिए पढ़ें

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ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) हमारे जीवन को आसान बना देती है! इसमें कोई शक नहीं। एटीएम से कुछ ही समय में आसानी से नकदी निकाल (Cash Withdrawal) जाती है। हां, कभी-कभी ये एटीएम हमें परेशानी में भी डाल देते हैं, और जैसे… अक्सर ऐसा होता है कि जब एटीएम से पैसे निकालने पर, बिना कैश निकाले आपके खाते से पैसा डेबिट कर दिया गया है।

एटीएम से पैसे निकालने का संदेश आपको अपने मोबाइल पर आ गया है लेकिन मशीन कुछ नहीं कर रही है। इससे कुछ ग्राहक चिंतित हो सकते हैं, क्योंकि वे नहीं जानते कि इस समस्या का समाधान कैसे किया जाए? आज़ के इस लिख में इस बारे में जानकारी दी जाएगी।

ATM से नहीं निकाला कैश और अकाउंट से कट गए पैसे तो आप क्या करेगी – जानें के लिए पढ़ें

इसमें कोई शक नहीं कि एटीएम (एटीएम) हमारे जीवन को आसान बनाते हैं। एटीएम से मिनटों में आसानी से कैश निकल जाता है, हालांकि हां, कभी-कभी ये एटीएम हमें परेशानी भी देते हैं। कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकालते समय बिना कैश निकाले ही आपके खाते से पैसा डेबिट हो जाता है। पैसे काटने का मैसेज तो आता है, लेकिन एटीएम मेरे पैसे नहीं देता। ऐसे में ग्राहक घबरा जाते हैं क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता कि इस समस्या और उसके समाधान की शिकायत कहां करें।

यदि आप नकद निकालते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि लेन-देन पूरा हो गया है, निकासी की अधिसूचना जल्द से जल्द देखें। आपके खाते में कितना पैसा जमा किया गया था, यह जानने के लिए आपको तुरंत अपने बैंक से जांच करनी चाहिए और सुनिश्चित करें कि कोई पैसा निकाल लिया गया है। अगर खाते से पैसा डेबिट हो गया है और एटीएम से नहीं निकाला है, तो आपको 5 दिन इंतजार करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में देखा गया पैसा 5 दिनों के भीतर खाते में वापस कर दिया जाता है।

पैसे न मिलने पर शिकायत दर्ज कराई

यदि आपके द्वारा जमा किया गया पैसा पांच दिनों के बाद भी आपके खाते में दिखाई नहीं देता है तो—

अगर आपके पैसे वापस नहीं मिले हैं उसके बारे में पूछताछ के लिए बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। यदि आपको बैंक के शिकायत निवारण विभाग में शिकायत दर्ज कराने के 30 दिनों के भीतर बकाया राशि प्राप्त नहीं होती है, तो आप उस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने आधिकारिक बैंक की वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप State Bank of India का ग्राहक है तो आप बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

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